यूपी की खबरों के लिये पढते रहिये यूपी ताजा न्‍यूज

22 जनवरी 2024 को पौष माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। इस तिथि पर चंद्रमा वृषभ राशि में मौजूद होंगे।

 

गुजरात के मेहसाणा में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले शोभायात्रा पर पथराव, 5 घायल

 

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव से पहले गुजरात के मेहसाणा जिले के खेरालु में रविवार को भगवान श्री राम की शोभायात्रा निकाली गई। जब ये जुलूस मस्जिद के पास से गुजर रहा था तब कुछ लोगों ने वहां से पथराव कर दिया।

 

पथराव में 5 लोगों के घायल होने की खबर है। इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात कर दी गई है।

 

राहुल गांधी के साथ असम में धक्का-मुक्की, BJP कार्यकर्ताओं पर आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान असम में उनके साथ धक्का-मुक्की हुई। राहुल को बचाते हुए उनके सिक्योरिटी गार्ड उन्हें बस के अंदर वापस ले गए। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि BJP के कार्यकर्ताओं ने ये हमला किया।

तमिलनाडु सरकार ने राम मंदिर प्रोग्राम के लाइव स्ट्रीमिंग पर बैन लगाने के सीतारमण के आरोपों का खंडन किया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु सरकार पर राम मंदिर प्रोग्राम के लाइव स्ट्रीमिंग पर बैन लगाने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि राज्य में लोगों को भजन आयोजित करने, गरीबों को खाना खिलाने, मिठाइयां बांटने और जश्न मनाने से रोका और धमकाया जा रहा है।

हालांकि, तमिलनाडु सरकार के मंत्री पीके शेखर बाबू ने सीतारमण के आरोपों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में राम भक्तों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। वे भगवान राम के नाम पर पूजा करें। मंदिरों में भोजन दें या प्रसाद चढ़ाएं। वह पूरी तरह से स्वतंत्र हैं।

सीतारमण और शेखर बाबू के बीच चल रही इस खींचतान के बीच अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होने वाला है।

स्पेस से दिखा अयोध्या का भव्य राम मंदिर

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने अयोध्या की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों में 2.7 एकड़ में बना राम जन्म भूमि स्थल देखा जा सकता है। तस्वीरों में मंदिर के अलावा सरयू नदी, दशरथ महल और अयोध्या रेलवे स्टेशन भी साफ नजर आ रहा है।

दिल्ली AIIMS ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए छुट्‌टी का फैसला वापस लिया

दिल्ली AIIMS ने 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए छुट्‌टी का फैसला वापस ले लिया है। विपक्षी नेताओं और लोगों के विरोध के बाद अस्पताल ने यह फैसला लिया है।

गोवा के 5-स्टार होटल मैनेजर ने पत्नी की हत्या की

संक्षेप:

गोवा के एक 5-स्टार होटल के मैनेजर ने अपनी पत्नी को समुद्र में डुबाकर हत्या कर दी। पहले तो उसने पत्नी की मौत को हादसा बताने की कोशिश की, लेकिन बाद में हत्या की बात कबूल ली।

विशेषताएं:

  • हत्या का आरोपी गौरव कटियार गोवा के कोर्टयार्ड बाय मैरियट का मैनेजर है।
  • उसकी पत्नी दीक्षा गंगवार थी।
  • दोनों लखनऊ के रहने वाले थे।
  • गौरव ने बताया कि उसकी पत्नी को शक था कि उसका किसी और से अफेयर है।
  • पर्यटकों के वीडियो से हत्या का खुलासा हुआ।
  • गौरव को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की 37वीं बर्थ एनिवर्सरी, रिया चक्रवर्ती और बहन श्वेता ने किया याद

आज दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की 37वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस मौके पर उनकी पूर्व प्रेमिका रिया चक्रवर्ती और बहन श्वेता सिंह ने सोशल मीडिया पर उन्हें याद किया। रिया ने इंस्टाग्राम पर सुशांत की एक फोटो शेयर की, जबकि श्वेता ने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें सुशांत की कई यादें दिखाई गई हैं।

ऑनलाइन गेम के लिए FD तोड़े, बैंक अधिकारी की ₹2.56 करोड़ की संपत्ति कुर्क

ED ने पंजाब एंड सिंध बैंक के पूर्व अधिकारी बेदांशु शेखर मिश्रा की ₹2.56 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है। मिश्रा ने ऑनलाइन गेम खेलने के लिए ग्राहकों की ₹52 करोड़ से ज्यादा की फिक्स डिपॉजिट तोड़ी थी।

विशेषताएं:

  • ED ने धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई की है।
  • मिश्रा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस में स्थित खालसा कॉलेज ब्रांच में काम किया था।
  • वह बैंक और अकाउंट होल्डर्स के साथ धोखाधड़ी और जालसाजी में शामिल था।

 

22 जनवरी को आम आदमी पार्टी पूरी दिल्ली में शोभायात्रा निकालेगी. इसके साथ ही पूरी दिल्ली में भंडारे का आयोजन किया जाएगा. पार्टी के बड़े नेता शोभायात्रा में शामिल होंगे.

 

अयोध्या: पीएम मोदी सोमवार को वाटर मेट्रो का करेंगे उद्घाटन

  • अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन वाटर मेट्रो का उद्घाटन किया जाएगा।
  • वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या से गुप्तार घाट तक होगा।
  • वाटर मेट्रो को केरल के कोचीन शिपयार्ड में बनाया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अयोध्या में वाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या से गुप्तार घाट तक किया जाएगा। वाटर मेट्रो को केरल के कोचीन शिपयार्ड में बनाया गया है। वाटर मेट्रो की लंबाई 24.8 मीटर है और यह 10 से 15 मिनट में चार्ज हो जाती है।

वाटर मेट्रो का उद्घाटन रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन होने से इसे और भी खास बना देगा। वाटर मेट्रो के उद्घाटन से अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को सरयू नदी के खूबसूरत दृश्यों को देखने का अवसर मिलेगा।

 

श्रीनगर का लाल चौक राममय नहीं, देहरादून का घंटाघर है

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले सोशल मीडिया पर श्रीनगर के लाल चौक के राममय होने का दावा वायरल हुआ। दावे की पुष्टि के लिए एक वीडियो भी शेयर किया गया, जिसमें एक क्लॉक टावर (घंटा घर) पर भगवान राम की छवि दिखाई देती है।

फैक्ट चेकिंग संस्थाओं ने पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो श्रीनगर का नहीं है, बल्कि यह देहरादून के घंटाघर का है। देहरादून में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर घंटाघर पर लेजर लाइट के जरिए भगवान राम की तस्वीर बनाई जा रही है।

इस तरह, श्रीनगर के लाल चौक के राममय होने का दावा फर्जी है।

 

यूपी की खबरों के लिये पढते रहिये यूपी ताजा न्‍यूज