यूपी की खबरों के लिये पढते रहिये यूपी ताजा न्‍यूज
Today Breaking News ! आज 20 जनवरी 2024 के मुख्य समाचार
Today Breaking News ! आज 20 जनवरी 2024 के मुख्य समाचार

शनिवार, 20 जनवरी 2024 को पौष माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है। इस तिथि पर चंद्रमा वृषभ राशि में मौजूद होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी सोलापुर में भावुक हुए, बोले- काश बचपन में ऐसे घर में रहने का मौका मिलता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के सोलापुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनी देश की सबसे बड़ी सोसाइटी का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने हजारों गरीबों को घरों की चाबी भी सौंपी।
मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें खुशी है कि सोलापुर के हजारों गरीबों के लिए उनका संकल्प पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि जब वह इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने आए थे तो उन्होंने गारंटी दी थी कि वह घरों की चाबी देने भी खुद आएंगे।
मोदी ने कहा कि जब उन्होंने घरों को देखा तो उन्हें लगा कि काश उन्हें भी बचपन में ऐसे घर में रहने का मौका मिला होता। उन्होंने कहा कि जब भी वह ऐसी चीजें देखते हैं तो उन्हें बहुत संतोष होता है।
इसके अलावा, मोदी ने सोलापुर में अटल अभियान (अमृत 2.0) के तहत 1201 करोड़ रुपए की 7 परियोजनाओं का भूमि-पूजन भी किया। इन परियोजनाओं में जल निकासी, पेयजल आपूर्ति, सड़कों और सीवरेज जैसी सुविधाओं का विकास शामिल है।

 

बदायूं-बदायूं में महिला लाभार्थी से रिश्वत लेने का मामला

रिश्वत मामले में निदेशक सुड़ा ने की बड़ी कार्रवाई
परियोजना अधिकारी डूडा देवेश कुमार सिंह निलंबित
पीएम आवास के लिए 30 हजार की रिश्वत ली थी
नगरीय विकास अभिकरण में तैनात इंजीनियर बर्खास्त
मामले में इंजीनियर शिवकुमार को बर्खास्त किया गया
PM आवास के लिए नामित संस्था को डिवार घोषित किया
महिला ने 30 हजार की रिश्वत लेने का लगाया था आरोप
आरोप लगाने के बाद वीडियो वायरल होने पर बड़ी कार्रवाई

दिल्ली

शादी के लिए धर्म बदलने पर नई गाइडलाइन

धर्म बदलने वालों को हलफनामा देना होगा

दिल्ली हाईकोर्ट ने नई गाडइलाइन जारी की

दिल्ली

ED ने लालू यादव, तेजस्वी यादव को नोटिस भेजा

जमीन के बदले नौकरी मामले में नोटिस जारी

लालू यादव को 29 जनवरी की तलब किया

तेजस्वी यादव को 30 जनवरी को पेश होने को कहा

हरियाणा सरकार ने एक बार फिर डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 50 दिनों की पैरोल दी है. राम रहीम जल्द ही रोहतक की सुनारिया जेल से बाहर आ जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी कांग्रेस कमेटी को यूपीएसआरटीसी (यूपी रोडवेज) को बकाया रकम का 1 करोड़ चुकाने का निर्देश दिया है. यह मामला 1981-89 के बीच यूपीएसआरटीसी की बसों और टैक्सियों को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करने से संबंधित है

गणतंत्र दिवस समारोह में पंचायत प्रतिनिधि होंगे विशिष्ट अतिथि
गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार देशभर के पंचायत प्रतिनिधि विशिष्ट अतिथि होंगे। उन्हें उनके पति या पत्नी सहित आमंत्रित किया गया है। पंचायतीराज मंत्रालय के मुताबिक, 250 ग्राम प्रधानों को आमंत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है।

सरकार ने 16 साल से कम स्टूडेंट्स की कोचिंग बंद करवा दी

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश में चल रहे अलग-अलग कोचिंग सेंटर्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं (Education Ministry new guidelines for Coaching centres). नई गाइडलाइंस में बताया गया है कि कोचिंग सेंटर्स 16 वर्ष से कम उम्र के स्टूडेंट्स को एडमिट नहीं कर सकते हैं. अब स्टूडेंट्स अपने सेकेंडरी स्कूल एग्जाम (12वीं) पास करने के बाद ही कोचिंग में एनरोल कर सकेंगे. मंत्रालय ने कोचिंग सेंटर्स पर भ्रामक वादे करने और अच्छे नंबरों की गारंटी देने पर भी पाबंदी लगा दी है.

अयोध्या में नहीं, मध्य प्रदेश में दिखाई दिया भालुओं का झुंड
अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य जोरों पर है। 22 जनवरी को भगवान राम की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि भालुओं का झुंड अपने शावकों के साथ अयोध्या पहुंच रहा है।
हालांकि, पड़ताल में यह दावा गलत और भ्रामक निकला है। वायरल वीडियो मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में दिखाया गया है। एक आर्टिकल के अनुसार, शहडोल जिले के अमझोर वनपरिक्षेत्र के वनसुकली गांव के आसपास भालुओं का झुंड देखा गया था। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लगभग 2 महीने से भालुओं का झुंड जयसिंहनगर के आसपास घूम रहा है।
इस तरह, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो अयोध्या का नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के शहडोल का है।

पंकज त्रिपाठी की फिल्म ‘मैं अटल हूं’ ने पहले दिन 1 करोड़ का कलेक्शन किया
पंकज त्रिपाठी की फिल्म ‘मैं अटल हूं’ ने शुक्रवार को रिलीज के पहले दिन 1 करोड़ का कलेक्शन किया है। यह एक औसत शुरुआत है, लेकिन फिल्म को लेकर क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों से सकारात्मक रिस्पॉन्स मिल रहा है।
फिल्म के निर्देशक रवि जाधव हैं। इसमें पंकज त्रिपाठी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का किरदार निभाया है।

शेयर बाजार में शनिवार को दो सेशन में होगा कारोबार
शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को अवकाश होता है, लेकिन इस बार शनिवार की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है। 20 जनवरी, शनिवार को शेयर बाजार खुलेगा और एनएसई और बीएसई में दो सेशन में कारोबार होगा।
पहला सेशन सुबह 9 बजे से 10 बजे तक होगा। इसमें प्री-ओपन सेशन 9 बजे से 9:15 तक होगा। मार्केट 9:15 बजे खुलेगा और 10 बजे बंद होगा। इसकी ट्रेडिंग प्राइमरी वेबसाइट पर होगी।
दूसरा सेशन 11:15 से 12:30 बजे तक होगा। मार्केट प्री-ओपन 11:15 बजे होगी। इसके बाद 11:30 बजे से 12:30 बजे तक बाजार खुला रहेगा। प्री क्‍लोजिंग सेशन दोपहर 12:40 से 12:50 तक होगी।

यूपी की खबरों के लिये पढते रहिये यूपी ताजा न्‍यूज