यूपी की खबरों के लिये पढते रहिये यूपी ताजा न्‍यूज


INDIA गठबंधन की बैठक: मल्लिकार्जुन खरगे बने अध्यक्ष, नीतीश का संयोजक बनने से इनकार
INDIA गठबंधन की बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अध्यक्ष नियुक्त किया गया, जबकि नीतीश कुमार ने संयोजक बनने से इनकार किया। बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें किसी पद की दिलचस्पी नहीं है, लेकिन उन्होंने गठबंधन की एकजुटता की बात की। बैठक में अखिलेश, ममता, उद्धव नहीं शामिल हुए।

साउथ अफ्रीका अंडर-19 टीम के कप्तान डेविड टीगर को हटा दिया गया है। टीगर ने पिछले साल इजराइल सेना का समर्थन करने वाला बयान दिया था, जिसके बाद फिलिस्तीन समर्थकों ने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की धमकी दी थी। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इन विरोध प्रदर्शनों के डर से यह फैसला लिया है। टीगर टीम में बतौर खिलाड़ी बने रहेंगे।

द्रौपदी मुर्मू को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण
नई दिल्ली, 13 जनवरी 2024: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है। यह निमंत्रण राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा, विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख राम लाल ने दिया।
राष्ट्रपति मुर्मू ने इस निमंत्रण पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि वे अयोध्या आने और दर्शन करने का शीघ्र समय तय करेंगी।
इससे पहले, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भी राम मंदिर उद्घाटन समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया था।

प्रभास और दीपिका पादुकोण की फिल्म “कल्कि 2898 एडी” 9 मई, 2024 को रिलीज होगी।
फिल्म का निर्देशन नाग अश्विन ने किया है और इसमें अमिताभ बच्चन और कमल हासन भी हैं। यह एक साइंस-फिक्शन फिल्म है जो 2898 AD के भविष्य में सेट है।

2024 में 63 देशों में चुनाव, दुनिया की 49% आबादी करेगी वोटिंग
2024 दुनिया के लोकतांत्रिक इतिहास का सबसे अहम साल साबित होने जा रहा है। इस साल 63 देशों में प्रेसिडेंशियल या पार्लियामेंट्री इलेक्शन होंगे। दुनिया की कुल आबादी का 49% हिस्सा वोटिंग करेगा। बांग्लादेश में चूंकि जनरल इलेक्शन हो चुका है, लिहाजा हम इस आंकड़े को 62 देश और यूरोपीय यूनियन के तौर पर भी देख सकते हैं।

हरियाणा में भाखड़ा नहर में मिली मॉडल दिव्या पाहुजा की लाश
हरियाणा के गुरुग्राम की मॉडल दिव्या पाहुजा का शव भाखड़ा नहर में मिला। उसकी बहन नैना ने एक टैटू से उसकी पहचान की। दिव्या के शरीर पर एक निशान ने उसकी पहचान में मदद की। पुलिस ने शव की तस्वीर उसके परिवार को भेजी और उनकी बहन ने उसे पहचान लिया। हत्याकांड की जांच जारी है।

ईडी ने महादेव बैटिंग ऐप मामले में 2 लोगों को और किया गिरफ्तार
ईडी ने महादेव बैटिंग ऐप मामले में 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. ईडी ने नितिन टिब्रेवाल और अमित अग्रवाल को गिरफ्तार किया. नितिन के Techpro IT Solutions Ltd. में सबसे ज्यादा शेयर थे. ये कंपनी विदेश में निवेश के नाम महादेव ऐप के लिए काम कर रही थी. अमित अग्रवाल महादेव ऐप में पार्टनर अनिल अग्रवाल का भाई है.

शहडोल दौरे पर गए प्रदेश मुखिया सीएम की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक अनजान युवक पुलिस की वर्दा पहना युवक कार्यक्रम वाले स्थल पर ड्यूटी दे रहा था। इतना ही नहीं वह इसके साथ ही वहां आ रही लड़कियों से बदतमीजी भी कर रहा था। जब किसी मीडिया कर्मी ने उसके नशे में धुत होकर ड्यूटी करने का पूछा तो वह वहां से फरार हो गया।

किआ सोनेट फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च, कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू
किआ इंडिया ने अपनी पॉपुलर सब-4 मीटर SUV सोनेट का फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च कर दिया है। नई सोनेट की शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। कार में 360-डिग्री कैमरा, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस टेक्नीक (ADAS) जैसे 25 सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कार को टाटा नेक्सॉन से मुकाबला करना होगा।

ओप्पो रेनो 11 5G सीरीज भारत में लॉन्च: कीमत ₹29,999 से शुरू
ओप्पो ने भारत में अपनी रेनो 11 5G सीरीज लॉन्च की है।
सीरीज में दो स्मार्टफोन शामिल हैं: रेनो 11 5G और रेनो 11 प्रो 5G।
रेनो 11 5G की कीमत ₹29,999 से शुरू होती है, जबकि रेनो 11 प्रो 5G की कीमत ₹39,999 है।
दोनों स्मार्टफोन 6.7 इंच के डिस्प्ले, मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7050/8200 प्रोसेसर और 50MP कैमरे से लैस हैं।
ओप्पो रेनो 11 5G सीरीज
मुख्य विशेषताएं
6.7 इंच का 120Hz OLED डिस्प्ले
मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7050/8200 प्रोसेसर
50MP+32MP+8MP ट्रिपल कैमरा
67W/80W फास्ट चार्जिंग
कलर OS 14

मॉरीशस में भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए सार्वजनिक अवकाश
अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मॉरीशस सरकार ने भी अपने देश में रहने वाले हिंदुओं के लिए 2 घंटे का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। इस अवकाश के दौरान वे प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हो सकेंगे।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर के थौबल से होगी शुरू
कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर के थौबल से शुरू होगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। यात्रा 15 राज्यों से गुजरेगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी।

पीएम आवास योजना में हर महीने दो लाख तक घर
शहरी गरीबों को छत उपलब्ध कराने वाली पीएम आवास योजना में हर महीने एक से दो लाख घर दिए जा रहे हैं। मोदी सरकार के 10 सालों में शहरी विकास की सूरत बदल गई है। पीएम आवास योजना के तहत 1.18 करोड़ घर स्वीकृत किए गए हैं, जो संप्रग सरकार के मुकाबले नौ गुना अधिक है। पिछले साल पीएम आवास योजना (शहरी) के लिए दस हजार करोड़ रुपये राज्यों और लाभार्थियों को दिए गए हैं।

अनजान नंबर से आए फोन पर *401* डायल करने से बचें
दूरसंचार विभाग ने लोगों को चेतावनी दी है कि अनजान नंबर से आए फोन पर *401* डायल करने से बचें। ऐसा करने से मोबाइल पर आने वाले सभी कॉल किसी अन्य नंबर पर फारवर्ड हो जाएंगे, जिससे धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी का युवा मतदाताओं को लुभाने का प्लान
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले युवा मतदाताओं को लुभाने के लिए एक प्लान बनाया है। इस प्लान के तहत, बीजेपी युवा मोर्चा देश भर में 5000 स्थानों पर युवा मतदाता सम्मेलन आयोजित करेगा। 24 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सम्मेलन में शामिल होने वाले 50 लाख युवा मतदाताओं को वर्चुअली संबोधित करेंगे। इसके अलावा, बीजेपी युवा मोर्चा घर-घर संपर्क अभियान, रैली और प्रतियोगिताओं के माध्यम से युवा मतदाताओं को पार्टी से जोड़ने का प्रयास करेगी।

CM केजरीवाल को ईडी का चौथा समन
ईडी ने दिल्ली शराब घोटाले में अरविंद केजरीवाल को चौथा समन जारी किया है। सीएम को 18 जनवरी को पेश होने के लिए कहा गया है। केजरीवाल ने पिछले समनों पर राजनीतिक बताकर पेश होने से इनकार किया था। उनकी आम आदमी पार्टी ने इसे गिरफ्तारी की साजिश बताई है।

चिंग्स नूडल्स बनाने वाली कंपनी को खरीदेगी टाटा
टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने चिंग्स नूडल्स और स्मिथ एंड जोन्स जैसे ब्रांड बनाने वाली कैपिटल फूड्स की 100% हिस्सेदारी 5100 करोड़ रुपए में खरीदी है।
इस अधिग्रहण से टाटा कंज्यूमर का उत्पाद पोर्टफोलियो मजबूत होगा और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी।

यूपी की खबरों के लिये पढते रहिये यूपी ताजा न्‍यूज